खनन से संबंधित माइन मित्र पोर्टल पर 24 घंटे कर सकते शिकायत
टोल फ्री नंबर- 18001231171 पर शिकायत के लिए कर सकते फोन
लखनऊ, 24 जून । भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के निदेशालय की तरफ खनन से संबंधित शिकायत दर्ज कराने के लिए आईवीआरएस युक्त कॉल सेण्टर की स्थापना की गई है। यह कॉल सेंटर हर दिन 24 घंटे काम करेगा। निस्तारण योग्य शिकायतों को फोन पर ही तत्काल निस्तारित कर दिया जाएगा। ऐसी शिकायत जिनका निस्तारण तत्काल सम्भव नहीं होगा, उसे सम्बन्धित अधिकारी के पास भेजा जाएगा।
जिला स्तर से सम्बन्धित शिकायत को सम्बन्धित जिले के खान अधिकारी, गम्भीर शिकायतों के प्रकरण जिले के प्रभारी अधिकारी (खनन) को सीधे फोन करके समाधान कराया जाएगा या फिर उसके पास संबंधित समस्या भेजी जाएगी। निदेशालय स्तर से सम्बन्धित शिकायत का निस्तारण निदेशालय स्तर पर अनुभागवार नामित किये गये नोडल अधिकारी करेंगे। काल सेंटर से संबंधित के पास भेजी गयी शिकायत में शिकायतकर्ता से हुयी वार्ता की रिकार्डिंग भी पोर्टल पर उपलब्ध होगी। शिकायतकर्ता को शिकायती संदर्भ संख्या एसएमएस के माध्यम से मिलेगी।
सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी एवं निदेशालय स्तर के नोडल अधिकारी निर्धारित समयावधि शिकायत का निस्तारण करेंगे। फिर माइन मित्र पोर्टल पर कॉल सेण्टर के लिए दिये गये लिंक के माध्यम से अपडेट करेंगें। शिकायती संदर्भ पर एक फीड बैक का विकल्प होगा जिसमें शिकायतकर्ता को निस्तारण की रेटिंग एवं फीड बैक दर्ज करने की व्यवस्था दी गयी है। निदेशालय स्तर से शिकायतों के गुणवत्तापरक निस्तारण के सम्बन्ध में समय - समय पर निगरानी की जाएगी।
शिकायत की स्थिति की रिपोर्ट माइनमित्र पोर्टल पर दिखाई देगी। इसकी साप्ताहिक रिपोर्ट एसएमएस के माध्यम से जिला स्तर पर जिलाधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी (खनन) को भेजी जाएगी। इसके आधार पर वह इसका आंकलन केंगे।
भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग की निदेशक डॉ. रोशन जैकब ने बताया कि माइन मित्र पोर्टल पर आईवीआरएस सिस्टम हर दिन 24 घंटे कॉल सेण्टर का उपयोग किये जाने किया जाएगा। जिलाधिकारियों से अपेक्षा की गयी है कि जिले में खनन से सम्बन्धित शिकायत दर्ज करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। कॉल सेण्टर के माध्यम से बढ़ाई गयी शिकायत के त्वरित निस्तारण के सम्बन्ध में सम्बन्धित को निर्देशित किया जाए।
डॉ. जैकब ने बताया कि कि मंत्री परिषद के समक्ष प्रस्तुत कार्ययोजना में खनन से सम्बन्धित जनता की शिकायतें प्राप्त करने के लिए विभाग के पोर्टल https://minemitra.up.gov.in/ पर आईवीआरएस सिस्टम युक्त 24 घंटे काल सेण्टर की स्थापना प्रस्तावित की गयी। सेण्टर का टोल फ्री नम्बर- 18001231171 है। इस नंबर पर फोन करके लोग शिकायत कर सकते हैं।