एएमयू में 'तंबाकू मुक्त शैक्षणिक संस्थान' पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

एएमयू में 'तंबाकू मुक्त शैक्षणिक संस्थान' पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

एएमयू में 'तंबाकू मुक्त शैक्षणिक संस्थान' पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

अलीगढ़, 12 नवंबर । अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के बेगम अज़ीज़ुन्निसा हाल की प्रोवोस्ट प्रोफेसर सुबूही खान ने ‘तंबाकू मुक्त शैक्षणिक संस्थानों’ पर आयोजित एक कार्यक्रम में तंबाकू छोड़ने में मदद करने और तंबाकू नियंत्रण के लिए नीतियों के कार्यान्वयन के लिए लोगों को शपथ दिलाई।

प्रो.सुबुही ने कहा कि यह शपथग्रहण कार्यक्रम स्वास्थ्य को तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान पर जागरूकता बढ़ाने के लिए गतिविधियों का एक हिस्सा था। छात्राओं ने इस अवसर पर पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता में भी भाग लिया और हाल परिसर में धूम्रपान और तंबाकू के अन्य उपयोगों पर प्रतिबंध पर एक आधिकारिक नोटिस भी प्रसारित किया गया।

यह कार्यक्रम शैक्षिक संस्थानों में तंबाकू मुक्त पर्यावरण के लिए सरकारी दिशानिर्देशों के तहत आयोजित किया गया था। इस बीच, कला संकाय के डीन कार्यालय द्वारा जारी नोटिस में लोगों को तंबाकू के उपयोग के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए ‘सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003’ के कार्यान्वयन के लिए कड़े कदम उठाने का आह्वान किया।

नोटिस में कहा गया है कि चूंकि सभी शैक्षणिक संस्थानों के परिसर सार्वजनिक स्थान हैं। किसी शिक्षण संस्थान के परिसर में धूम्रपान करना उक्त अधिनियम की धारा 4 का उल्लंघन है। धूम्रपान मुक्त परिसर एक स्वस्थ और अधिक उत्पादक कार्य स्थल होता है। तंबाकू विरोधी उपायों को सख्ती से लागू करने के लिए विश्वविद्यालय के कर्मचारियों, छात्रों और आगंतुकों के मध्य समन्वय आवश्यक है।